DMCA.com Protection Status कुतों के बारे में रोचक तथ्य dog ke baare me jankari-facts about dogs

Amazon

Translate

कुतों के बारे में रोचक तथ्य dog ke baare me jankari-facts about dogs

Dog ke baare me jankari-facts about dogs







    1.   150 से अधिक कुत्तों की नस्लें हैं, जिन्हें 8 वर्गों में विभाजित किया गया है: खेल, हाउंड, वर्किंग, टेरियर, टॉय, नॉन-स्पोर्टिंग, हेरिंग और विविध।



     2.   आम धारणा के विपरीत, कुत्ते लार बहाने से नहीं कतराते। वे अपने पैरों के पैड के माध्यम से पसीना करते हैं।



    3.   हो सकता है कि कुत्तों के पास उतनी स्वाद की कलियां न हों जितनी हम करते हैं (उनकी जीभ पर लगभग 1,700 होते हैं, जबकि हम मनुष्यों में 9,000 और बिल्लियाँ  में लगभग 473 हैं हैं), लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे खाने वालों में भेदभाव नहीं कर रहे हैं। उनकी नाक में 200 मिलियन से अधिक गंध रिसेप्टर्स हैं (हमारे पास केवल 5 मिलियन हैं) इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि उनके भोजन से अच्छी खुशबू आये और स्वाद अच्छा हो।



    4.   एक वयस्क कुत्ते के 42 दांत होते हैं।



    5.  अगर एक कुत्ते को किसी कुत्ते या कुत्ते के बच्चे को नहीं मारा जाता है, तो वह 6 साल में 67,000 कुत्तों को पाल सकता है।



     6.   अब तक का सबसे सफल mountain rescue dog Barry नाम का एक सेंट बर्नार्ड था, जो 1800 के शुरुआती दिनों में रहा और उसने 40 लोगों की जान बचाई।




    7.    कुत्तों की लगभग सभी लेकिन दो नस्लों में गुलाबी जीभ होती है: Chow Chow और शर-पेई दोनों में काली जीभ होती है।





    8.  अमेरिका में कुत्तों की शीर्ष पांच पसंदीदा नस्लें हैं: लैब्राडोर रिट्रीवर, गोल्डन रिट्रीवर, जर्मन शेफर्ड, बीगल, और दछशंड।



    9.   बेसनजी (Basenji) दुनिया का एकमात्र छाल रहित कुत्ता है।





    10.  ग्रेहाउंड्स 45 मील प्रति घंटे तक की गति तक पहुंच सकते हैं।

dog ke baare me jankari-facts about dogs


    11.    कुत्ते का सामान्य तापमान 101 और 102.5 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच है।



    12.  जब कुत्ते पहले पैदा होते हैं, तो वे पूरी तरह से अंधे होते हैं और कुछ भी नहीं सुन सकते हैं। पहला भाव जो वे विकसित करते हैं वह स्पर्श की भावना है।



    13.   अमेरिकियों को कुत्ते पसंद हैं! 62% अमेरिकी परिवारों के पास एक पालतू जानवर है, जो 72.9 मिलियन घरों के बराबर है।



    14.     कुत्तों की नाक इतनी गीली क्यों होती है? कुत्तों की नाक श्लेष्म की एक पतली परत का स्राव करती है जो उन्हें गंध को अवशोषित करने में मदद करती है। वे फिर अपने मुंह से गंध का नमूना लेने के लिए अपनी नाक चाटते हैं।





    15.    जब यह ध्वनि आती है तो कुत्ते वयस्कों की तुलना में अधिक पिच सुन सकते हैं। मनुष्यों की सुनवाई 2000Hz (हर्ट्ज़) पर सबसे प्रभावी है, जबकि कुत्ते 8000Hz पर बहुत स्पष्ट रूप से सुन सकते हैं। पॉल मैककार्टनी ने स्पष्ट रूप से ' ए डे इन द लाइफ ' गीत में एक बहुत ही उच्च सीटी ध्वनि रिकॉर्ड की, ताकि उनका पालतू कुत्ता इसे सुन सके।





1  16.    चिहुआहुआ दुनिया में कुत्ते की सबसे छोटी नस्ल है। इसका नाम मेक्सिको के चिहुआहुआ राज्य से लिया गया है, क्योंकि यह सीमा पार की गई थी जब वे पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में आए थे।



    17.  1912 में जब टाइटैनिक डूब गया, तो तीन कुत्ते थे जो बच गए। वे सभी फर्स्ट क्लास केबिन में अपने मालिकों के साथ यात्रा कर रहे थे।





    18.   एक सर्वेक्षण में, 33% कुत्तों के मालिकों ने अपने कुत्तों को टेलीफोन पर बातचीत करने के लिए स्वीकार किया, जबकि कुछ ने यह भी कहा कि वे दूर रहने के दौरान अपने पालतू जानवरों के लिए ध्वनि मेल छोड़ देते थे।





    19.    बैसेट हाउंड, बिल्कुल भी तैर नहीं सकते हैं!



    20.   बाइबल में, कुत्तों का कुल 37 बार उल्लेख किया गया है। उन्हें अक्सर अशुद्ध के रूप में चित्रित किया गया था और, कुछ उदाहरणों में, उन लोगों को संकेत दिया जो भगवान में विश्वास नहीं करते थे।



    21.   लगभग 70% कुत्ते के मालिक अपने पालतू जानवरों को परिवार के एक हिस्से के रूप में देखते हैं। दोस्तों और प्रियजनों को जन्मदिन और क्रिसमस कार्ड सामान्य रूप से परिवार के सदस्यों के नाम के साथ कुत्ते का नाम शामिल होगा।





    22.   दुनिया का सबसे पुराना कुत्ता 29 साल और 5 महीने की भव्य वृद्धावस्था में रहता था।



    23.    दुनिया का सबसे छोटा कुत्ता एक यॉर्कशायर टेरियर था, जिसका वजन सिर्फ चार औंस था।



    24.   एक कुत्ता अंतरिक्ष में भेजा जाने वाला पहला जीवित प्राणी था। 1957 में एक पृथ्वी उपग्रह ने लाइका को अंतरिक्ष की यात्रा करने के लिए भेजा, लेकिन केबिन के गर्म होने से उसकी मृत्यु हो गई।



    25.    जॉर्ज वॉशिंगटन पालतू कुत्तों के मालिक होने के कई ऐतिहासिक आंकड़ों में से एक था। कुल मिलाकर, उनमें से 36 थे, और वे सभी लोमड़ी के बच्चे थे।





    26.     जब पिल्ले पहली बार पैदा होते हैं, तो वे लगभग 90% समय तक सोएंगे। हालांकि, कुछ हफ्तों के बाद, यह धीरे-धीरे कम हो जाएगा, और पूरी तरह से विकसित कुत्तों को प्रति दिन केवल 10 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है।





    27.  विभिन्न देशों में ब्लडहेड्स को स्निफर कुत्तों के रूप में उपयोग किया जाता है क्योंकि उनमें गंध की इतनी तीव्र भावना होती है। वे एक गंध को एकल कर सकते हैं, या एक ही समय में कई गंधों को पहचान सकते हैं।



    28.    साइबेरियाई कर्कश कुत्तों की नस्लों में से एक है जो एक भेड़िया जैसा दिखता है । इस तथ्य के बावजूद, वे परिवारों और अजनबियों के साथ बहुत दोस्ताना हैं। हालांकि, उन्हें व्यायाम की बहुत आवश्यकता होती है और देखभाल करना मुश्किल हो सकता है।



    29.     *प्लेटो ने एक बार घोषणा की कि कुत्तों में दार्शनिकों की आत्माएं हैं।



    30.   यूके में, 1,300 से अधिक पिल्ले हैं जो हर साल नस्ल के गाइड कुत्ते बन जाते हैं। इन कुत्तों को पेशेवरों द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है और फिर अपने अंधे मालिकों के मार्गदर्शन और आराम से अपना जीवन बिताते हैं।



     31.   रॉटवीलर को एक डरावनी नस्ल के रूप में माना जाता है, लेकिन वे घरेलू पालतू जानवर बना सकते हैं। उनकी सुरक्षात्मक प्रकृति उन्हें अद्भुत रक्षक कुत्ते बनाती है, और अमेरिका में, वे 10 वें सबसे लोकप्रिय कुत्ते की नस्ल हैं।



      32.    ऐसा माना जाता है कि दुनिया में कुल मिलाकर आधे अरब से अधिक कुत्ते हैं। हालांकि, इनमें से कई जंगली कुत्ते या आवारा हैं। इनमें से केवल 30 मिलियन (लगभग) हाउस पालतू जानवरों के रूप में रखे गए हैं।



     33.      मनुष्य के पास अद्वितीय उंगलियों के निशान हैं, लेकिन कुत्तों में अद्वितीय नाक के निशान हैं। यह उन तरीकों में से एक है, जिन्हें आवश्यक होने पर कुत्तों की पहचान की जा सकती है।



     34.     अमीर लोगों के लिए अपने कुत्तों को उनके पैसे छोड़ने के लिए यह असामान्य नहीं है जब वे गुजर जाते हैं। 1992 में, एक जर्मन काउंटेस की मृत्यु हो गई, और अपने पालतू अलसैटियन को $ 106 मिलियन का भाग्य छोड़ दिया।



     35.    जबकि कुत्ते ज्यादातर समय अनुकूल प्राणी होते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि कुछ भी बुरा कभी नहीं होता है। प्रति वर्ष लगभग 5 मिलियन कुत्ते काटते हैं, जिनमें से अधिकांश पीड़ित छोटे बच्चे हैं।





    36.    नेस्बिट नाम के एक लैब्राडोर के पास डेल्टा एयरलाइंस के साथ लगातार फ्लायर कार्ड था। वह अपने जीवनकाल में दस लाख से अधिक हवाई मील का अधिग्रहण करने में कामयाब रहे, जो कि अधिकांश मनुष्यों द्वारा प्रबंधित की गई तुलना में अधिक है।



     37.      गोल्फर टाइगर वुड्स के पास एक बच्चे के रूप में एक पालतू कुत्ता था, और वह अपने बचपन के हकलाने से छुटकारा पाने की कोशिश में हर दिन घंटों बात करता था।



     38.     कुत्ते अपनी आंखों की रक्षा करने में सक्षम हैं, तीन अलग-अलग पलकों के लिए धन्यवाद जो उनके पास है। उनके पास एक ऊपरी ढक्कन, एक निचला ढक्कन और एक तीसरा ढक्कन (एक 'हौ') है। इससे उन्हें लगातार नमी बनाए रखने में मदद मिलती है।



     39.    महारानी एलिजाबेथ II 30 से अधिक कॉर्गिस की मालकिन रही हैं, और जब वे यात्रा करती हैं तो वे अक्सर उनके साथ उड़ान भरती हैं। उन्हें लंदन 2012 ओलंपिक उद्घाटन समारोह के दौरान आधिकारिक तस्वीरों और स्क्रीन पर देखा गया है।



    40.     पूडल कुत्ते की सबसे स्वच्छ नस्लों में से एक है, जो उन्हें पालतू एलर्जी वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है। वे बहुत ज्यादा नहीं मुस्कुराते हैं, और वे शायद ही कभी गंध करते हैं। पूडल वास्तव में जर्मनी से आते हैं, लेकिन फ्रांसीसी लोग उन्हें इतना प्यार करते थे कि उन्हें जल्दी से अपनी संस्कृति में अपनाया गया। यह अब फ्रांस का राष्ट्रीय कुत्ता है ।



     41.      हम सभी कुत्तों को पहले अपनी पूंछ हिलाते हुए देख चुके हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आपका पालतू खुश हो। कम वैगिंग का मतलब असुरक्षा हो सकता है, जबकि तेज वैगिंग का मतलब आमतौर पर आक्रामकता होता है। उनकी पूंछ को दाईं ओर लपेटने से अक्सर खुशी का मतलब होगा, जबकि डर को उनकी पूंछ को बाईं ओर लपेटकर दिखाया गया है।



     42.    यदि आप एक शांत कुत्ते को अपनाना चाहते हैं, तो बीगल या बॉर्डर कॉली न चुनें। ये दो नस्लों दूसरों की तुलना में अधिक शोर करने के लिए प्रसिद्ध हैं।



    43.      दूसरी ओर, बेसेंजी दुनिया का एकमात्र कुत्ता है, जो बिल्कुल भी भौंकता नहीं है।



     44.      चॉकलेट कभी भी कुत्तों को नहीं देना चाहिए, क्योंकि यह जहरीला होता है और जानलेवा साबित हो सकता है। डॉग चॉकलेट को पालतू जानवरों की दुकानों में खरीदा जा सकता है, हालांकि, और अपने पालतू जानवरों के लिए इलाज के रूप में उपयोग किया जाता है।



     45.       दुनिया के सभी देशों में कुत्तों को पालतू जानवर के रूप में अनुमति दी जाती है। आइसलैंड में, एक पालतू जानवर के रूप में अपने घर में एक कुत्ते को रखना पूरी तरह से अवैध है जब तक आप छूट प्राप्त करने का प्रबंधन नहीं करते।



     46.   हर कोई एक अच्छी डॉग फिल्म पसंद करता है, और 2008 में, ' मार्ले एंड मी ' लगभग $ 143 मिलियन में रेक करने में कामयाब रही, जो अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली डॉग फिल्म बन गई है।



     47.   सबसे लोकप्रिय काल्पनिक कुत्तों में से एक लस्सी था, कुत्ते को उपन्यास ' लस्सी कम होम ' में दिखाया गया था । उपन्यास पहली बार 1943 में एक फिल्म में बनाया गया था, और लस्सी पाल नामक एक रफ कोली द्वारा बजाया गया था।



     48.      2003 के आसपास, क्रोएशिया में वैज्ञानिकों ने जांच की कि देश भर में लैम्पपोस्ट क्यों गिर रहे थे। वे इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि कुत्तों के मूत्र में एक रसायन लैम्पपोस्ट के नीचे धातु को घुमा रहा था।



    49.        एक बड़े नस्ल के कुत्ते का आराम करने वाला दिल 60 से 100 बार प्रति मिनट के बीच धड़कता है, और एक छोटे कुत्ते की नस्ल का दिल 100-140 के बीच धड़कता है। तुलनात्मक रूप से, एक आराम करने वाला मानव हृदय प्रति मिनट 60-100 बार धड़कता है।



    50.     पग केवल 3-5mph की गति से चल सकते हैं, लेकिन यह उन्हें मशहूर हस्तियों के साथ एक लोकप्रिय नस्ल होने से नहीं रोकता है। जेसिका अल्बा, ह्यूग लॉरी और क्वीन विक्टोरिया सभी अपने समय में एक पग के मालिक हैं।




यह भी पढ़े ⇓

Amitabh Bachchan Biography

Salman Kkhan Biography

Face App Kya Hai ? Ye Kaise Use Kare







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ