DMCA.com Protection Status शकुंतला देवी का जन्म, शिक्षा और परिवार Shakuntala Devi Biography in Hindi

Amazon

Translate

शकुंतला देवी का जन्म, शिक्षा और परिवार Shakuntala Devi Biography in Hindi

Shakuntala Devi Biography in Hindi

मानव कम्प्यूटरशकुंतला देवी जी का जीवन परिचय

Shakuntala Devi Ki Jivani


शकुंतला देवी जी असाधारण प्रतिभा वाली महान गणितज्ञ, लेखिका, भारतीय वैज्ञानिक और समाजिक कार्यकर्ता थीं, जिन्हें पूरी दुनिया मानव कंप्यूटर और मेंटल कैलकुलेटर के नाम से जानती हैं। वे गणित की कठिन से कठिन गणना महज कुछ सैंकंड्स में ही हल कर देती थीं। उनकी मानसिक गणना की अलौकिक प्रतिभा के चलते उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी शामिल किया गया है।

इसके इसके अलावा वे होमोसेक्सुएलिटी के विषय पर लिखने वाली पहली भारतीय महिला थीं। तो आइए जानते हैं महान गणितज्ञ शकुंतला देवी जी के जीवन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें-


Shakuntala-Devi-Biography-in-Hindi,

Shakuntala-Devi-Biography-in-Hindi




Birth, Education and Family of Shakuntala Devi:-

शकुंतला देवी का जन्म, शिक्षा और परिवार :-

मानसिक गणनाएं पलक झपकते ही कर लेने में माहिर शकुंतला देवी का जन्म 4 नवम्बर, 1929 को बंगलौर (कर्नाटक) शहर में एक रूढ़िवादी कन्नड़ ब्राह्मण परिवार में हुआ था. शकुंतला देवी एक गरीब परिवार में जन्मीं थीं, जिस कारण वह औपचारिक शिक्षा भी नहीं ग्रहण कर पाई थीं.

 

युवा अवस्था में इनके पिता ने मंदिर का पुजारी बनने से इंकार कर दिया था, वे मदारी जैसे खेल दिखाने वाली तनी हुई रस्सी पर चलकर लोगों का मनोरंजन करना पसंद करते थे. परिणामत: ये सर्कस में एक कलाकार के रूप में कार्य करने लगे थे. जब शकुंतला देवी मात्र तीन वर्ष की थीं, तब ताश खेलते हुए इन्होंने कई बार अपने पिता को हराया. पिता को जब अपनी बेटी की इस क्षमता के बारे में पता चला तो उन्होंने सर्कस छोड़ शकुंतला देवी पर सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करना शुरु कर दिया और इनकी क्षमता को भी पहले स्थानीय स्तर पर प्रदर्शित किया.

 

अपने पिता के माध्यम से रोड शो करने वाली शकुंतला देवी को अभी भी दुनिया में पहचान नहीं मिली थी. लेकिन जब वह 15 वर्षों की हुईं तो राष्ट्रीय मीडिया सहित अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में इन्हें पहचान मिलने लगी. शकुंतला देवी उस समय पहली बार खबरों की सुर्खियों में आईं जब बीबीसी रेडियो के एक कार्यक्रम के दौरान इनसे अंकगणित का एक जटिल सवाल पूछा गया और उसका इन्होंने तुरंत ही जवाब दे दिया. इस घटना का सबसे मजेदार पक्ष यह था कि शकुंतला देवी ने जो जवाब दिया था वह सही था जबकि रेडियो प्रस्तोता का जवाब गलत था.

 

इसके बाद उन्होंने अपनी बेटी के टेलैंट को अपने सर्कस कार्यक्रमों के माध्यम से बाहर लाने की कोशिश की। महज 6 साल की उम्र में शकुंतला देवी ने मैसूर यूनिवर्सिटी में मानसिक गणित हल करने की अनूठी प्रतिभा को प्रदर्शित किया।

 

वहीं शकुंतला देवी के इस असाधारण टैलेंट क चलते उनके पिता को साल 1944 में लंदन जाने का मौका मिला था।

 

इसके बाद शकुंतला देवी अपने मानसिक गणित के सवालों को हल करने के लिए साल 1950 में यूरोप की यात्रा करने का मौका मिला। अपनी इस यात्रा के दौरान शकुंतला देवी नें अपनी गणना करने की प्रतिभा को प्रदर्शित किया इसके बाद उन्होंने साल 1976 में न्यूयॉर्क का और साल 1988 में यूएस का दौरा किया। इस दौरान शकुंतला देवी ने कई कठिन घनमूल और वर्गमूल जैसी गणनाओं को पलक झपकते ही कर अपनी मानसिक गणना के टैलेंट का लोहा विदेशों में भी मनवाया।

 

साल 1977 में शकुंतला जी के असाधारण टैलेंट को परखने के लिए उनकी परीक्षा ली गई, जिसमें उनसे बेहद कठिन गणना करवाई गई, जिसे शकुंतला जी ने महज कुछ सैकेंड्स में ही हल कर अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया।

 

इसके बाद 18 जून, साल 1980 को शकुंतला देवी जी अद्भुत कला को फिर से लंदन के इंपीरियल कॉलेज में परखा गया।

 

इस दौरान उन्होंने 13 अंकों की दो बड़ी संख्याओं का गुणा करने के लिए कहा गया, इस बार भी कुछ सैकेंड्स में ही सही जवाब देकर शकुंतला ने अपनी प्रतिभा को साबित कर दिया। उनके इस प्रदर्शन के बाद साल 1982 में उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड मं दर्ज किया गया।


Shakuntala Devi Life History

Shakuntala Devi's marital life and children –

शकुंतला देवी का वैवाहिक जीवन एवं बच्चे

भारत लौटने के बाद वर्ष 1960 में शकुंतला देवी जी ने परितोष बनर्जी से शादी की, जो कि कोलकाता में एक इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (IAS) ऑफिसर की हैसियत से कार्यरत थे। हालांकि उनकी यह शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकी। शादी के करीब 19 साल बाद वर्ष 1979 में दोनों नें एक-दूसरे को तलाक दे दिया, कई सूत्रों के मुताबिक पति को तलाक देने की सबसे बड़ी वजह उनके पति का होमोसेक्सुअल होना माना जाता है। वहीं शादी के बाद उन की अनुपमा बनर्जी नाम की बेटी भी हुई थी।


Shakuntala Devi As Politician 

राजनीति में शकुतंला देवी

शकुंतला देवी जी बहुमुखी प्रतिभा वाली महान शख्सियत थीं, जिन्होंने 1980 के दशक में देश की पहली महिला मुंख्यमंत्री इंदिरा गांधी जी के खिलाफ स्वतंत्र रुप से चुनाव लड़ा था,

उन दिनों शकुन्तला देवी का नारा था

“मैं  इंदिरा गाँधी द्वारा मेडक की जनता को मुर्ख बनाये जाने से बचाना चाहती हूँ।“

उस चुनाव में वह 6514 वोटों के साथ 9वें स्थान पर रहीं थी। कुछ समय बाद वर्ष 1980 के आसपास बेंगलुरु लौट आयीं।


Shakuntala Devi As Writer

एक लेखिका के रुप में शकुंतला देवी जी

शकुंतला देवी जी न सिर्फ एक प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक एवं गणितज्ञ थी, बल्कि वे एक विख्यात लेखिका भी थी, जिन्होंने कई बेहतरीन किताबें लिखीं, उन्होंने न सिर्फ होमोसेक्सुएलिटी के मुद्दे को अपनी किताबों के माध्यम से उठाया, बल्कि ज्योतिष शास्त्र पर भी उन्होंने कई किताबें लिखीं।

इसके अलावा उन्होंने मेंटल केलकुलेटर पर भी कई किताबें लिखीं थीं। शकुतंला देवी जी द्वारा लिखीं गईं कुछ प्रमुख किताबें की सूची इस प्रकार है-

·         Astrology for You

·         In the Wonderland of Numbers

·         Mathability: Awaken the Math Genius in Your Child

·         Perfect Murder

·         Puzzles to Puzzle You

·         Super Memory: It Can Be Yours

·         The World of Homosexuals


Shakuntala Devi Awards

शकुंतला देवी को मिले अवॉर्ड्स और पुरस्कार

शकुंतला देवी जी को साल 2013 में उनकी मृत्यु से करीब 1 महीने वाले लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

साल 1988 में मैंटल कैलकुलेटर शकुंतला देवी जी को अमेरिका के तत्कालीन भारतीय राजदूत द्वारा रामानुज मैथमेटिकल जीनियस अवॉर्ड से नवाजा गया था।

साल 1982 में मानव कंप्यूटर शकुंतला देवी का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए सबसे बेहतरीन गणितज्ञ के रुप में दर्ज किया गया था, उन्होंने दो 13 अंकों की संख्या को गुणा करने के लिए दुनिया के सबसे तेज कंप्यूटर को भी मात दी थी।

साल 1970 में शकुंतला देवी जी को फिलिपिंस यूनिवर्सिटी द्वारा मोस्ट डिस्टिंग्विश्ड वुमेन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

इसके अलावा भारत की महान गणितज्ञ शकुंतला देवी को जी बीबीसी न्यूज द्वारा मानव कंप्यूटर की उपाधि दी गई थी।

वर्ष की विशेष महिलाका पुरस्कार एवं गोल्ड मेडल भेंट दाता: फिलिपिन्स विश्वविद्यालय (वर्ष 1969)

रामानुजन मैथेमेटिकल जिनियस पुरस्कार स्थान: वाशिंग्टन डी.सी. (वर्ष 1988)

असामान्य गाणितिक प्रतिभा हेतु सम्मान: गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रेकोर्ड में नाम अंकित (वर्ष 1982)

लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्डस्थान: मुंबई भारत (वर्ष 2013)

Google Doodle Honor – 84वें जन्म तिथि निमित वेबसाईट: गूगल सर्च (वर्ष 2013) 

बहु प्रतिभाशाली महिला  Multi Telented Lady

 

Shakuntala Devi Biography in Hindi, Shakuntala Devi Ki Jivani, Birth, Education and Family of Shakuntala Devi, Shakuntala Devi Life History,  Shakuntala Devi's marital life and children, Shakuntala Devi As Politician, Shakuntala Devi As Writer, Shakuntala Devi Awards, Death of Shakuntala Devi,  Hindi Movie on Shakuntala Devi,Shakuntala Devi Cast,

Shakuntala-Devi-Biodata-in-hindi

Death of Shakuntala Devi

शकुंतला देवी की मृत्यु

अप्रैल 2013 में शकुंतला देवी को बंगलुरु के दवाखाने में दाखिल किया गया. लगातार 2 हफ़्तों तक वे वही भर्ती थी, और किडनी और दिल में भारी कमजोरी के चलते दवाखाने में ही 21 अप्रैल 2013 को उनकी मृत्यु हो गयी. उस समय उनकी आयु 83 साल की थी. 4 नवंबर 2013 को गूगल ने अपने डूडल को उनके नाम पर करते हुए सम्मानित किया था.



Hindi Movie on Shakuntala Devi

शकुन्तला देवी पर फिल्म

शकुंतला देवी एक आगामी भारतीय हिंदी भाषा की जीवनी फिल्म है जिसका निर्देशन और अनु मेनन द्वारा लिखित और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया और विक्रम मल्होत्रा द्वारा अपने बैनर प्रचुर मात्रा में मनोरंजन के तहत निर्मित है । फिल्म में विद्या बालन को शकुंतला देवी के रूप में सितारे हैं, जिन्हें सान्या मल्होत्रा, जियाशु सेनगुप्ता और अमित साध के साथ 'ह्यूमन कंप्यूटर ' के नाम से भी जाना जाता था। आने वाली विद्या बालन की फिल्म शकुंतला देवी जो रिलीज के लिए तैयार है । अब कोरोनावायरस के कारण शिफ्ट हो गया है।

प्रिंसिपल फोटोग्राफी 16 सितंबर 2019 को शुरू हुई और 20 नवंबर 2019 को लपेटा गया। फिल्म को नाटकीय ढंग से 8 मई २०२० को भारत में रिलीज किया जाना तय है ।


Shakuntala Devi Film Release Date

रिलीज की तारीख :- 8 मई 2020 

देश :- भारत

भाषा :- हिंदी

द्वारा निर्देशित :- अनु मेनन


Shakuntala Devi Cast

विद्या बालन As शकुंतला देवी

जिनशु सेनगुप्ता As परितोष बनर्जी, शकुंतला के पति

सान्या मल्होत्रा As अनुपमा बनर्जी, शकुंतला की बेटी 

अमित साध As अजय, अनुपमा के पति 

स्पंदन चतुर्वेदी As युवा शकुंतला


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ