DMCA.com Protection Status प्रभास का जीवनी हिंदी Biography Of Prabhas In Hindi :-

Amazon

Translate

प्रभास का जीवनी हिंदी Biography Of Prabhas In Hindi :-

प्रभास का जीवनी Biography Of Prabhas :-

Prabhas_ki_biopic_in hindi_and english,

SUPERSTAR_PRABHAS


प्रभास का परिचय (Introduction Of Prabhas) :-

प्रभास एक बहुत ही आकर्षक भारतीय फिल्म के 38 वर्षीय नौजवान अभिनेता है | उन्होंने अपने अभिनय के बल पर बहुत सारे पुरस्कार प्राप्त किये है | वह तेलगु फिल्मों के साथ ही बॉलीवुड फिल्मों में भी काफी सराहनीय काम किये है | प्रभास की 2015 की फ़िल्म बाहुबली: द बिगिनिंग और 2017 की फिल्म बाहुबली 2 सुपर डुपर हिट रही | यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिया है | बाहुबली सीरीज अब तक की तीसरी सबसे बड़ी कमाई करने वाली फ़िल्म है | अभी उनके अभिनय की हर तरफ़ सराहना हो रही है | 2019 की फिल्म ‘साहो’ से वर्तमान में काफी चर्चा में है |
नाम
वेंकट सत्यनारायण प्रभास राजू उप्पलापति
उपनाम
डार्लिंग, यंग रिबेल स्टार
व्यवसाय
अभिनेता
ऊचाई
6 फीट 1 इंच
वजन
95 किलो ग्राम
शारीरिक बनावट
सीना- 45 इंच, कमर 35 इंच, बाइसेप्स 18 इंच
बालों का रंग
काला
आँखों का रंग
भूरा
नागरिकता
भारतीय
राशि
तुला
गृह नगर
हैदराबाद
धर्म
हिन्दू
पसंद
पढ़ना और वॉलीबॉल खेलना
पसंदीदा खाना
बिरयानी
पसंदीदा अभिनेता
शाहरुख़ खान, सलमान खान और रोबर्ट डे नीरो
पसंदीदा अभिनेत्री
जयसुधा, तृषा कृष्णन, दीपिका पादुकोण और श्रिया सरन
पसंदीदा फ़िल्म बॉलीवुड
मुन्ना भाई एमबीबीएस, 3 इडियट्स और पीके
पसंदीदा फ़िल्म टोल्लीवुड
भक्त कन्नाप्पा और गीतांजलि
पसंदीदा निर्देशक
राजकुमार हिरानी
पसंदीदा किताब
अयन रैंड द्वारा लिखित द फाउंटेनहेड
पसंदीदा गाना
फ़िल्म वर्षम का गीत, मेल्लागा करागनी
पसंदीदा स्थान
लन्दन
पसंदीदा रंग
काला
वैवाहिक स्थिति
अविवाहित
घर का पता
जुबली हिल्स, हैदराबाद
कार संग्रह
रोल्स रोयस फैंटम, जैगुआर एक्स जे
सैलरी
24 करोड़
कुल कमाई
12 मिलियन डॉलर

Prabhas_ki_Mother_and_Father

Prabhas_with_his_family


 प्रभास का जन्म और शिक्षा (Prabhas Born And Education) :-

जन्म 23 अक्टूबर 1979 ( Prabhas birthdate ) को तमिलनाडु के मद्रास शहर मै हुआ । उनका जन्म फिल्म निर्माता उप्पालापाटि सूर्यनारायण राजू और उनकी पत्नी शिवा कुमारी के घर में हुआ । प्रभास को एक बड़ा भाई है प्रमोद उप्पालापाटि ( Prabhas brother ) और एक बड़ी बहेन प्रगती उप्पालापाटि ( Prabhas sister ) । प्रभास अपने भाई बहन मै सबसे छोटे है तो इसीलिए वो सबके लाडले है । प्रभास के अंकल कृष्णम राजू उप्पालापाटि वो भी एक तेलगु फेमस एक्टर है ।GHODE KE BARE ME JANKARI घोड़े के बारे में जानकारी The Unknown facts about horse प्रभास की फॅमिली फिल्म इंडस्ट्री से जुडी हुई थी । उन्होंने अपनी पढाई DNR स्कूल से पूरी की और ग्रेजुएशन श्री चैतन्या कॉलेज, हैदराबाद से B|Tech की डिग्री ली ( Prabhas Education ) । प्रभास बचपन से ही खेल मैं और पढाई मै बेस्ट रहे है । उनकी हाइट और बॉडी अच्छी है और उसके साथ स्मार्ट भी है । उनके पिता के और अंकल के कहने पर उन्होंने एक्टिंग करनी शुरू की । प्रभास की मेहनत और लगन की वजह से आज वो बहुत फेमस है ।

Prabhas_birthday,Prabhas_birth_place

Prabhas's_Older_Brother_Pramod


प्रभास का करियर (Career Of Prabhas) :-


प्रभास ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 2002 में आई तेलगु फिल्म ईश्वरसे की, जिसमे उनके पात्र का नाम भी ईश्वर ही था | फिर 2003 में उनकी फिल्म आई राघवेन्द्र | फिर 2004 में उनकी दो फ़िल्में आई वर्षम जिसमे उनके किरदार का नाम वेंकट था और दूसरी फ़िल्म थी अडवाणी जिसमे प्रभास के पात्र का नाम रामुडु था | इस तरह से उनके फ़िल्मों में अभिनय का कारवां चलता रहा |

2005 में उनकी फिल्म चक्रम और छत्रपति आई | छत्रपति फ़िल्म को एस एस राजामौली के द्वारा निर्देशित किया गया था, जिसमे उन्होंने गुंडों के द्वारा शोषित किये हुए एक शरणार्थी की भूमिका निभाई थी| यह फ़िल्म बहुत ही सफल रही थी | 54 केन्द्रों पर यह फ़िल्म 100 दिनों तक बड़े शान से चलती रही थी | हर तरह उनके अभिनय की अनूठी शैली की सराहना हुई | उसके बाद 2006 में फिल्म पौर्नामी आयी, जिसमे उन्होंने शिवा केशव के किरदार को निभाया | 2007 में योगी फिल्म में उनके पात्र का नाम ईश्वर प्रसाद था | यह फ़िल्म एक्शन और ड्रामा का मिलाजुला रूप था | फिर 2008 में एक्शन और कॉमेडी से भरपूर उनकी फ़िल्म आई बुज्जिगादु, जिसमे उनके पात्र का नाम लिंगा राजू, बुज्जी और रजनीकांत था |

2009 में आई उनकी फ़िल्म का नाम बिल्ला था, जिसके बारे में इण्डियाग्लित्ज़ ने कहा कि बिल्ला का किरदार स्टाइलिश और देखने में अमीर जैसा था | फिर इसी वर्ष उनकी एक और फ़िल्म आई जिसका नाम एक निरंजन था, जिसमे उनके पात्र का नाम छोटू था | 2010 में आई उनकी फिल्म का नाम डार्लिंग था जो कि एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी | इस फिल्म में उनके किरदार का नाम प्रभास था | फिर 2011 में एक उनकी रोमांटिक कॉमेडी फिल्म मिस्टर परफेक्ट आई, इस फ़िल्म मे उन्होंने विक्की नाम के पात्र के किरदार को जीवंत किया| इसके बाद 2012 में उनकी दो फिल्मे आई रिबेल, जो कि राघव लोरेंस द्वारा निर्देशित एक एक्शन फ़िल्म थी, जिसमे उन्होंने ऋषि नाम के किरदार को निभाया था, और इसमें देनिकैना रेडी ने एक छोटे से कैमियों के लिए अपनी आवाज दी थी| फिर उनकी 2014 में फ़िल्म आई मिर्ची, जिसमे उनकी हिरोइन अनुष्का शेट्टी थी | यह फ़िल्म सुपरहिट रही इस फ़िल्म की दर्शकों ने बहुत प्रशंसा की | इस फ़िल्म के लिए उन्हें अवार्ड भी प्राप्त हुए | उसके बाद 2014 में प्रभु देवा की हिंदी फ़िल्म एक्शन जैक्सन में वो पहली बार सिर्फ़ एक आइटम गाने में दिखे थे |


अब तक प्रभास को सभी उनके तेलगु फ़िल्म में किये गए कामों से ही जानते थे, लेकिन जब से उनकी फ़िल्म 2015 में बाहुबली आई है, जिसमे उन्होंने महेंद्र बाहुबली के किरदार को निभाया है तब से हर तरफ उनके दमदार अभिनय और फ़िल्म की चर्चा हर तरफ हो रही है | इस फ़िल्म की दुनिया भर में आलोचकों ने भी प्रशंसा की है, ये फ़िल्म अपने व्यावसायिक कमाई से भी चर्चित है | बाहुबली फ़िल्म की अगली कड़ी को 28 अप्रैल 2017 को दुनिया भर में रिलीज किया गया है, यह फ़िल्म 3 भाषाओँ में तेलगु, तमिल और हिंदी में जारी हुई है | इस फ़िल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर सफलता के कई नए रिकॉर्ड बनाये |  

विवाद ( controversial ) :-


·         बाहुबली फिल्म कि शूटिंग के दौरान यह अफवाह फैली की वह एक एक्शन दृस्य करते हुऐ घोड़े से गिर कर घायल हो गए हैं, और उन्हें इतनी चोट लगी है कि वो कोमा में चले गए, लेकिन फिल्म बाहुबली की टीम ने इस बात से साफ इनकार कर दिया।
·         वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख नेता जगन मोहन रेड्डी की बहन वाई. एस. शर्मिला के साथ प्रभास के रिश्ते की अफवाह उड़ी थी, तब उन्होंने इस रिश्ते को लेकर दृढ़ता पूर्वक इंकार कर दिया था, सेंट्रल क्राइम स्टेशन पुलिस (Central Crime Station police) ने वाईएसआरसीपी नेता और इंटरनेट पर प्रभास (अभिनेता) के बारे में आपत्तिजनक तस्वीरों और अपमानजनक संदेश पोस्ट करने के लिए 2 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया।
Prabhas_ki_controversil,Prabhas_ka_father_name
प्रभास की कुछ चर्चित फिल्म्स (Some Famous फिल्म्स Of Prabhas) :-


o   2002 – ईश्वर

o   2003 – राघवेन्द्र

o   2004 – वर्धन

o   2004 – रामुडु

o   2005 – चक्र

o   2005 – छत्रपति

o   2006 – पौरामी

o   2007 – योगी

o   2007 – मुन्ना

o   2008 – बुज्जिगादु

o   2009 – एक निरंजन

o   2010 – प्रिय

o   2011 – श्रीमान आदर्श

o   2012 – बागी

o   2013 – देनिकैना रेडी

o   2014 – मिर्चि

o   2015 – एक्शन-जैकसन

o   2015 – बाहुबली द बिगनिंग

o   2017 – बाहुबली 2



प्रभास को मिले अवार्ड और उपलब्धियां (Prabhas’s Awards And Honours):-


प्रभास ने अपनी अभिनय क्षमता का प्रदर्शन करते हुए कई अवार्ड जीते है, जिनमें उन्होंने 2004 में संतोषम फ़िल्म अवार्ड को जीता है, दक्षिण की फ़िल्मों के लिए इसी वर्ष उन्होंने फ़िल्म फ़ेयर अवार्ड भी प्राप्त किया. इसके अलावा उन्होंने 2012 में दक्षिण भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय फ़िल्म अवार्ड भी जीते है. भारत में नेशनल फिल्म अवार्ड 2017 यहाँ पढ़ें. कुछ और भी चर्चित अवार्ड उन्होंने जीते है जो नीचे टेबल में दर्शित है  

वर्ष    फ़िल्म अवार्ड
2010
तेलगु फ़िल्म डार्लिंग
जूरी के द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सिनेमा अवार्ड
2013
तेलगु फिल्म मिर्ची
नंदी अवार्ड सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए

रोचक जानकारियाँ


v  फिल्म बाहुबली में अपनी शारीरिक बनावट वाली भूमिका के लिए उन पर लगभग 1.5 करोड़ रुपए के उपकरणों का प्रयोग किया गया था, जिसमें जिम ट्रेनर (मिस्टर वर्ल्ड 2010) लक्ष्मण रेड्डी ने उनकी सहायता की थी।
v  लक्ष्मण रेड्डी के साथ प्रभास

v  2016 के शुरूआत में, उनके भाई प्रमोद उप्पालापाटि को एक चेक बाउंस के मामले में 1 साल कारावास की सजा सुनाई गई थी, जब उन्होंने एक व्यापारी को 43 लाख रूपए का चेक जारी किया था, लेकिन धन की कमी के कारण बैंक ने इसे वापस कर दिया था।
v  वह टोलिवुड के सबसे अधिक पारिश्रमिक लेने वाले अभिनेता हैं।
v  वो पहले दक्षिण भारतीय -अभिनेता हैं जिनकी बैंकाक स्थित मैडम तुसाद में एक मोम की प्रतिमा स्थापित की गई हैं।
v  प्रभास मैडम तुसाद बैंकाक

v  बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न’ (2017) ने दुनिया भर में सबसे अधिक कमाई वाली पहली भारतीय फिल्म का रिकॉर्ड (1500 करोड रूपए ) बनाया।
v  बाहुबली श्रृंखलाकी बड़ी सफलता के बाद, उन्हें 5000 से ज्यादा शादी के प्रस्ताव मिले हैं।
v  वह एक शौकीन पाठक है और उनके निवास पर एक निजी पुस्तकालय है।
v  वह प्रकृति और पक्षी प्रेमी हैं उनके बगीचे में विभिन्न प्रकार के पक्षी हैं जो खुले पिंजरों में रहते हैं।
v  प्रभास की कभी अभिनेता बनने की इच्छा नहीं थी, बल्कि वह एक व्यवसायी बनना चाहते थे।

v  वह लोकप्रिय तेलुगू फिल्म अभिनेता कृष्णम राजू उप्पालापाटि के भतीजे हैं, जिन्होंने उन्हें फिल्म में कार्य करने लिए प्रोत्साहित किया।

v  उन्होंने फिल्म वर्षम’ (2004) में वेंकटके रूप में अपनी भूमिका अदा की और उनको इस फिल्म में सफलता भी मिली। उनके अभिनव की इस फिल्म में काफी सराहना हुई।

v  उन्होंने फिल्म एक्शन जैक्सन’ (2014) में अपना पहला बॉलीवुड किरदार निभाया।

v  उन्हों यह महाकाव्य बाहुबली श्रृंखलाबनाने के लिए लगभग 5 वर्ष लग गए और इन 5 वर्षों के दौरान, प्रभास ने किसी अन्य फिल्म में काम नहीं किया और ना ही शादी की।


प्रभास के चर्चित बोल (Prabhas Quotes)


सामान्यतः मै अपनी कामयाबी या किसी भी तरह की बातों को अपने भाई बहन या जो मेरे सबसे नजदीकी मित्र है उनसे करता हूँ, लेकिन मै इस फ़िल्म को अपने भाई बहनों और मित्रों के साथ ही बना रहा हूँ तो यहाँ मुझे दुगुनी ख़ुशी और कामयाबी मिल रही है.
फ़िल्म बाहुबली के लिए मै अपने शारीरिक बनावट को बदलने के लिए काफ़ी मेहनत और कसरत कर रहा हूँ जिसमे मेरे शरीर को मजबूत और बलवान दिखाया जाना है.
राजामौली और मैंने 4 साल तक फ़िल्म बाहुबली के लिए समर्पित किये. इस तरह की अगर परियोजना हो तो मै सात साल भी अपने आप को समर्पित करने के लिए तैयार हूँ.
मेरा सपना एक पौराणिक युद्ध पर आधारित फिल्म में अभिनय करने का था, जोकि बाहुबली फिल्म की तुलना में बहुत छोटा सपना था. भारतीय फ़िल्म की स्क्रीन पर बाहुबली सबसे बड़ी फ़िल्म है और इस तरह की फ़िल्म में काम करने का अवसर जीवनकाल में एक ही बार मिलता है और मै भाग्यशाली हूँ कि मुझे इस तरह का अवसर प्राप्त हुआ.
भारत की सबसे बड़ी मोशन फ़िल्म में हीरो होने की वजह से कोइ भी ऐसा सोचने लगता है कि अभिनेता में बहुत एटीत्युड होगा या उनका रवैया सही नहीं होगा, लेकिन ऐसा नहीं है, मैंने और राजामौली ने बड़ी ही विन्रमता से अपने 300 दिनों की शूटिंग फ़िल्म बाहुबली के लिए की.

एक टिप्पणी भेजें

7 टिप्पणियाँ

Khabariduniyaaa ने कहा…
sorry for late post...
mera post kaisa laga aaplog ko..
please comments and share...
बेनामी ने कहा…
bahut badhiya bhai...
बेनामी ने कहा…
superb
बेनामी ने कहा…
saaandar
बेनामी ने कहा…
thanks for information
I'm big fan of prabhas...
बेनामी ने कहा…
hii sir mujhe aapka post bhut pasand hai....
i like your post ...