DMCA.com Protection Status Harsh Agarwal Biography in Hindi हर्ष अग्रवाल का जीवन परिचय

Amazon

Translate

Harsh Agarwal Biography in Hindi हर्ष अग्रवाल का जीवन परिचय


Harsh Agarwal Biography in Hindi, Harsh Agarwal Story in Hindi :-

Harsh Agarwal Biography in Hindi, Harsh Agarwal Story in Hindi, Harsh Agarwal Biography in Hindi, Harsh Agarwal’s Birth, Harsh Agarwal’s Education, Careers As A Blogger, Biography Of Harsh Agarwal, Harsh Agarwal’s Awards, Harsh’s Income, Life Change Accident,

Harsh Agarwal Biography in Hindi :- 

हर्ष अग्रवाल का जीवन परिचय :-


दोस्तों आप Blogging करते है या Blogging के बारे कुछ भी पता होगा तो आपने हर्ष अग्रवाल का नाम तो सुना ही होगा,  अगर नही जानते तो बताता हूँ हर्ष अग्रवाल जो भारत के सफल ब्लॉगरों मे से एक है। जो लोगो को ब्लॉग से पैसे कमाना, इंटरनेट से पैसे कमाना, और डिजिटल मार्केटिंग के बारे मे बताते है।





Harsh Agarwal’s Birth :-

हर्ष अग्रवाल का जन्म :-

हर्ष अग्रवाल का जन्म 22 जून, 1987 को उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर चर्मुरा में हुआ था। हर्ष अग्रवाल की शैक्षणिक योग्यता उन्हें हिंदुस्तान कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, चर्मुरा (उत्तर प्रदेश) से सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीई) बनाती है। हर्ष अग्रवाल ने 2008 में बीई (आईटी) पूरा किया।







Harsh Agarwal’s Education :-

हर्ष अग्रवाल की शिक्षा :-

उनकी प्रारंभिक शिक्षा, Laxman Public School  से की और Sharda University से इंजीनियरिंग किया। शैक्षणिक योग्यता उन्हें हिंदुस्तान कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, चर्मुरा (उत्तर प्रदेश) से सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीई) बनाती है। हर्ष अग्रवाल ने 2008 में बीई (आईटी) पूरा किया।  उन्हें बचपन से ही Computers और technology का शौक था और उन्होंने अपना पहला ब्लॉग technology पर ही बनाया था।








Careers As A Blogger :-

ब्लॉगिंग के रूप में करियर :-

ब्लॉगिंग की शुरुआत :-


हर्ष अग्रवाल बताते है कि 2008 मे अपना पहला ब्लॉग blogspot पर बनाया था जिस पर मात्र तीन महीने मे ही पड़ने वालो से अच्छे comment मिलना शुरू हो गया था और फिर अपना ही ब्लॉग बनाने की सोची।





हर्ष अग्रवाल ने सितम्बर, 2008 में केवल fun के लिए blogging करना और उन चीजों के बारे में लिखना शुरू किया था जो वो जानते थे | हर्ष ने BlogSpot Platform पर अपनी Blogging Journey शुरू की थी | हर्ष  network और computer security में ज्यादा दिलचस्पी रखते थे | तो उन्होंने Orkut पर एक Community के साथ शुरू किया जिसे “Underground world” कहते थे | Underground World को वे अपने पहले Domain Name के रूप में लेना चाहते थे, लेकिन यह पहले से ही लिया जा चुका था | तो मैंने Virgintech.blogspot Domain Name के साथ शुरुआत की और तीन महीने के अंत तक उनको अपने Readers से प्रशंसा मिलने लगी थी और फिर उन्होने अपने ब्लॉग पर निवेश करने के बारे में सोचा | हर्ष ने Web-hosting और Domain खरीदा और अपने ब्लॉग को WordPress पर माइग्रेट कर दिया |



शुरू में, हर्ष ने तकनीकी चीजों के बारे में लिखता था, जो आपको दूसरे Blogs पर भी मिल सकते हैं | बाद में, उन्होंने अपने व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर Blogging और WordPress के बारे में लिखना शुरू किया | जल्दी ही लोगों ने इन्हें पसंद करना शुरू कर दिया और इस तरह से ShoutMeLoud को अपना Blogging Niche मिला |



मार्च, 2009 में, हर्ष ने 6 महीने का अपना Full Time Job छोड़कर Professional Blogging को अपना Full Time Career बना लिया | यह एक आसान फैसला नहीं था और अपने परिवार को मनाना आसान काम नहीं था, लेकिन उन्होंने Chance लिया और वह चुना जो मुझे पसंद था | उसके बाद से, वे ठीक-ठाक कमाने लगे थे | इसके अलावा,  हर्ष ने Blogging Business Plan बना लिया था और उनको पता था ShoutMeLoud को अगले Stage तक कैसे ले जाना है |



Biography Of Harsh Agarwal

Harsh Agarwal’s Awards :-

हर्ष अग्रवाल का अवार्ड्स :-

हर्ष अग्रवाल को मिली मान्यता और लोकप्रियता के बारे में बात करते हुए, हर्ष अग्रवाल की पुरस्कार-जीत में इंडियागॉगर का 2013 का सर्वश्रेष्ठ भारतीय ब्लॉगर पुरस्कार और कई अन्य पुरस्कार और प्रशंसा शामिल हैं।


                                                      



Harsh’s Income :-

हर्ष का कमाई :-

जैसा कि मैंने बताया, हर्ष ने Passion और Interest की वजह से Blogging करना शुरू किया था | शुरू में, उनको कोई Idea नहीं था कि AdSense या SEO क्या हैं | मैं एक Hobby Blogger था और समय के साथ उन्होंने AdSense और अन्य Advertising Programs के बारे में सीखा | हालाँकि, इससे पहले हर रोज बहुत सारे ब्लॉग पढ़कर और experiment करते हुए उन्होंने SEO सीख लिया था | मुझे अभी भी अपना पहला $10 याद है जो मैंने Digital Point Forum पर एक 45 year Old American Blogger  के WordPress Error को सही करने में मदद करके कमाए थे | वह हर्ष का पहला ऑनलाइन Income था |  बाद हर्ष ने AdSense जोड़कर पहले महीने में $40 कमाएं | आज उनकी सालाना कमाई $30000 से ऊपर है ।





Life Change Accident :-

हर्ष अग्रवाल बताते है कि 2009 मे उनका एक्सीडेंट हो गया था जिसने उनकी पूरी जिंदगी ही बदल गयी क्यूंकि डॉक्टर ने उन्हें 6 महीने का bed rest करने के लिए कहा | उन 5 महीनों मे उन्होंने टॉप ब्लॉगर और कैसे सफल हुए के बारे मे पढ़ा ।





नए ब्लोगर को करते है मोटिवेट :-

वो नए ब्लॉगर को काफी मोटीवेट करते है और उन्हें ये  भी सलाह देते की अगर आपको किसी चीज़ के बारे मै इंटरेस्ट है  और उसे और लोगो के साथ शेयर करना चाहते है तो ही blogging क्षेत्र मै आये और लॉन्ग टर्म करियर के रूप मै देखे ।  क्युकी blogging मै जल्दी से 1- 2 महीने मै पैस्सा आना नहीं शुरू होता । शुरुवात की कुछ महीने,साल कढ़ी मेहनत करनी पड़ती है और जैसे जैसे ब्लॉग पे ट्रैफिक आनी शुरू होती है तो आप ब्लॉग को monetize करके पैस्सा कमा सकते है, पर इसमें 6 month से लेकर 1.5 साल लग सकता है ।





हर्ष अपने ब्लॉग के लिखे हुए कंटेंट से नहीं पैस्सा कमाते बल्कि उन कंटेंट की बजहसे से जो ट्रैफिक उनके साईट पे आती है उससे Indirectly पैस्सा कमाते है । जैसे की Google Adsense, Affiliate Marketing,  Direct Advertising etc | अगर आप भी ये story पढके ब्लॉग बनाने का सोच रहे है तो Youtube, Shutmeloud या अन्य वेबसाइट पे जाके और ब्लॉग के बारे मै पढ़के सिख सकते है और अपना करियर बना सकते है ।

Harsh Agarwal Biography in Engli in English, biography of harsh agarwal in hindi, 

biography of harsh

क्यूँ करथी है सरकार Zoom App को Use करने से ? 

जानिए क्या है आरोग्य सेतु एप, कोरोना से लड़ने में कैसे करता है आपकी मद्द

Mob Lynching  क्या होता है ? पाए पूरी जानकारी...


Rohit Sharma  Birthday Special Rohit Sharma Biography हिंदी में....


प्लाज्मा थेरेपी क्या है,  कैसे होता है इलाज? पाए पूरी जानकारी

agarwal in english



एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ